5 महत्वपूर्ण कौशल (Skills) जो जीवन में सफलता पाने के लिए जरुरी हैं।

5 महत्वपूर्ण कौशल (Skills) जो जीवन में सफलता पाने के लिए जरुरी हैं।

Coach For Life ने हमेशा अपने Workshops और Public Seminars में इन कौशल (Skills) के बारे में बताया हैं।
यह article साधारण skills जैसे reading, driving, and computer के उपयोग के बारे में नहीं, लेकिन इनसे भी अधिक पाँच आवश्यक skills के बारे में हैं जो दुनिया के हर इन्सान पर लागू होता है। आइये पढ़ते हैं..

१) Logical Skills (Informed Decision Making):

सही और गलत के आधार पे महत्वपूर्ण निर्णय लेने की क्षमता को logical skill कहते हैं। बेहतर निर्णय लेने का कौशल गलतिया होने की संभावनाओं को कम करती है। यह skill हमें कई मायनों में बेहतर बनाता हैं, उदाहरण के लिए, आप स्वयं के प्रदर्शन को जाँच करते समय हर एक बात पर विचार करेंगे, आप एक बेहतर टीम प्लेयर बन जाएंगे क्योंकि आप भावनाओं या अहंकार को अपने निर्णय पर नहीं आने देंगे।

मैं कैसे यह skill सुधार सकता/सकती हूँ?
जिन sources से आप जानकारी लेते हैं उनकी अच्छी तरह जाँच करें। विभिन्न दृष्टिकोणों से एक समस्या को देखने के लिए तैयार रहे। अपने विचारों को व्यवस्थित करें, उन्हें जांचे और फिर निर्णय लें।

coach for life blog

२) Self-Management Skills (Prioritizing):

विशेष कार्यो के बीच अपने समय को विभाजित करने के योजना को self-management कहते हैं।
समय धन के समान है, पैसे की तरह ही समय का भी सही सदूपयोग करना चाहिए । यह आपके व्यक्तिगत और व्यापारीक जीवन के बीच सही संतुलन खोजने में आपकी मदद करेगा साथ ही Self-Management आपको उन चीजों को पूरा करने में मदद करेगा जो आपके जीवन में सबसे ज्यादा मायने रखती हैं।
Better Self-Management = कम तनाव, महत्वपूर्ण जीवन और कैरियर के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अधिक अवसर।
अपने आप से पूछिए:
आप अपने समय का कितना सदूपयोग करते हैं? क्या आपको ऐसा लगता है कि आपके पास पर्याप्त समय नहीं है और deadline को पूरा करने के लिए देर तक काम करते हैं? बहुत व्यस्त महसूस करते हैं कि आप भोजन और नींद को भूल जाते हैं। ये संकेत हैं कि आप अपना समय प्रभावी रूप से सदूपयोग नहीं कर रहे हैं।

मैं कैसे यह skill सुधार सकता/सकती हूँ?
जब सभी कार्य अति आवश्यक लगते हैं उन्हें प्राथमिकता देना शुरू करे। कार्य की लिस्ट रखें। कार्य निर्धारित करें। एक समय में एक कार्य पर ध्यान दें। ध्यान भटकाना कम करें। Breaks ले। ‘ना’ बोलना सीखे। कार्य सौपना सीखे।

Coach For Life Blogs

३) Relaxation Skills (Learn to Relax Anytime Anywhere):

तनाव या परेशानी का उलटा हैं विश्राम(Relaxation)। अच्छे और बुरे समय के दौरान आराम करने में सक्षम होना चाहिए खासकर जब हम कठिन समय का सामना करते हैं।

मैं कैसे यह skill सुधार सकता/सकती हूँ?
हमें यह सुनने की जरूरत है कि हमारे शरीर और दिमाग हमें क्या संकेत दे रहे हैं। पिछली गलतियों को सोचने से बचें। अपनी ताकत का उपयोग करना सीखें और अपनी कमजोरियों को स्वीकार करें। मैडिटेशन, हँसी, संगीत,योग, खेल, आदि के माध्यम से वर्तमान पर ध्यान दें।

Coach For Life Blogs

४) Organization Skills (Keeping a Clean, Organized Space):

क्या आप उनमे से हैं, जिन्हें हर वक्त पता होता है कि उनका सामान कहाँ रखा है? क्या आपके पास एक स्पष्ट योजनाकार या कैलेंडर है, आप कभी अपॉइंटमेंट लेने से नहीं चूकते (या अपना शेड्यूल डबल-बुक करते हैं?)
क्या आपकी चेकबुक पूरी तरह से updated है, क्या आपकी टैक्स फाइलें पूरी तरह से क्रम में हैं?
एक short-term लक्ष्यों की लिस्ट बनाए रखने से प्रोडक्टिविटी बढ़ती हैं और हमे नियंत्रित रखती हैं। इससे हम अपने बारे में बेहतर महसूस करते हैं।

मैं कैसे यह skill सुधार सकता/सकती हूँ?
हर दिन 15 मिनट का समय, योजना बनाने में बिताये। व्यवस्थित व्यवहार के पीछे एक सकारात्मक मनोविज्ञान है। चीजों को साफ और व्यवस्थित रखना आपके लिए अच्छा है, और विज्ञान इसे साबित कर सकता है। उदाहरण के लिए, Survey बताता है कि जो लोग हर सुबह अपना bed बनाते हैं, उन्हें रात में अच्छी नींद आने की संभावना ज्यादा होती है।

Coach For Life Blogs

५) Self-Discipline:

हमारे सपनों को सफलतापूर्वक पाने के लिए यहयह नंबर एक कौशल है। यह अपने कार्य को करने के लिए प्रेरित करने की क्षमता है चाहे वह long-term लक्ष्यों को पूरा करने के लिए वर्तेमान में खुशी दे या ना दे। आत्म-अनुशासन हमें आवेग में कार्य करने से बचने के लिए मदद करता है, Projects पर फोकस रखने में मदद करता हैं, भले ही उत्साह दूर हो गया हो। उदाहरण के लिए, रोज gym, walk या swimming जाना भले ही आपका मन घर पर रहने और टीवी देखने के लिए कहे।

मैं कैसे यह skill सुधार सकता/सकती हूँ?
अपने पर्यावरण से व्याकुलता को दूर करें। एक स्पष्ट दृष्टि निर्धारित करें या अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए प्रत्येक कदम की योजना बनाएं। हम आत्म-अनुशासन के साथ पैदा नहीं होते हैं, यह एक सीखा हुआ कौशल है और किसी भी अन्य कौशल की तरह, इसे रोजाना अभ्यास की आवश्यकता होती है।

Coach For Life Blogs

“यदि आप अपने आप को अपना सर्वश्रेष्ठ देते हैं, तो हर रोज, आपका सर्वश्रेष्ठ आपको सर्वश्रेष्ठ देगा।” 

हमें जीवन के हर मोड़ पर खुद से पूछना चाहिए कि ऊपर दिए गए कौशल में से कितने मेरे पास हैं।

आपके पास इनमे से कितने कौशल हैं?
नीचे Comment करें।
हमें यह भी बताएं कि आप अगला article किस विषय पर पढ़ना चाहेंगे।

Live The Life You Love.

हमारी Upcoming Events को जरुर check करे

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on whatsapp
WhatsApp

This Post Has 5 Comments

    1. coachforlife

      Thank you for reading!

  1. Brianler

    Wow cuz this is great work! Congrats and keep it up.

    1. coachforlife

      Thank you for reading!

  2. Brianler

    Extremely individual pleasant website. Astounding details available on couple of clicks.

Leave a Reply